कील-मुहांसों से 2 दिनों में छुटकारा दिलाएंगे ये नुस्खे

हम सब ने बढ़ती उम्र में कील मुहांसों की समस्या को झेला है जो एक समय के बाद अपने आप ही ख़त्म हो जाती है।
हालांकि, इस समस्या को हम में से कईयों ने 20 से 30 साल तक भी झेला है।
ऐसा तब होता है जब आपकी त्वचा की तेल ग्रंथियां काफी ज़्यादा सक्रिय हो जाती हैं और रोमक्षिद्रों को बंद कर देती हैं। तेल की मात्रा के बढ़ने के अलावा त्वचा की डेड सेल, टोक्सिन और गंदगी भी रोमक्षिद्रों को बंद कर सकती हैं जिससे कील मुहांसे हो जाते हैं।
आज हम बताएँगे कुछ ऐसे नुस्खों के बारे में जिसकी मदद से आप कील मुहांसों को बाय बाय कर सकती हैं। इन घरेलू नुस्खों की मदद से भरे हुए रोमक्षिद्र खुल जायेंगे और कील मुहांसों वाले बैक्टीरिया मर जायेंगे।
नोट: कील मुहांसों पर इस्तमाल करने से पहले आप इन नुस्खों को पहले त्वचा के थोड़े हिस्से पर लगा कर देख लें कि वह आपकी त्वचा पर रिएक्शन ना कर रहा हो।

एप्पल सीडर विनेगर
एप्पल सीडर विनेगर एसिडिक होता है जिस कारण यह कील मुहांसों के उपचार के लिए काफी लाभदायक सिद्ध होता है। इससे इन्फेक्शन करने वाले बैक्टीरिया भी मर जाते हैं और रोमक्षिद्र भी खुल जाते हैं।

बर्फ के टुकड़े
बर्फ के टुकड़ों के इस्तमाल से कील मुहांसों वाले बैक्टीरिया मर जाते हैं और डेड सेल भी त्वचा से हट जाते हैं।
कुछ बर्फ के टुकड़े साफ कपड़े में रखें और कील मुहांसों वाली जगह पर सेक करें। कुछ मिनटों तक ऐसा करें और उसके बाद त्वचा को ठन्डे पानी से धो लें। ऐसा पूरे दिन में कुछ समय पर करते रहे और त्वचा की समस्या से छुटकारा पाएं।

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा एंटी बैक्टीरियल होता है इसलिए यह त्वचा के लिए काफी लोकप्रिय है और कील मुहांसों के लिए भी अच्छा निदान है।
एक चुटकी बेकिंग सोडा आधे चम्मच पानी में डालें। इस पेस्ट को कील मुहांसों पर लगायें और 5 मिनट तक लगा रहने दें। अब चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें।

मुल्तानी मिट्टी
मुल्तानी मिट्टी काफी पुराना उपचार है और इसमें एंटीऑक्सीडेंटस होते हैं जो त्वचा की समस्या का रामबाण इलाज होता है। इससे रोमक्षिद्र तो खुल ही जाते हैं साथ ही साथ कील मुहांसे जड़ से ख़त्म हो जाते हैं।
गुलाबजल मुल्तानी मिट्टी में मिलाएं और इस पेस्ट को कील मुहांसों पर लगायें। इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें और उसके बाद ठन्डे पानी से धो लें। हफ्ते में 2 से 3 बार ऐसा करने से कील मुहांसे नहीं निकलेंगे।

सेंधा नमक
सेंधा नमक भी कील मुहांसों के लिए रामबाण इलाज की तरह है और यह त्वचा की समस्या को जड़ से हटाता है।
एक चुटकी सेंधा नमक एक छोटे चम्मच गुलाबजल में मिलाएं। अब इसे कील मुहांसों पर लगायें। इसे 3 से 4 मिनट तक लगा रहने दें और उसके बाद ठन्डे पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में एक बार करने से आप कील मुहांसों से निजात पा सकते हैं।

टी ट्री आयल
टी ट्री आयल में एंटी बैक्टीरियल और एक्सफोलिएट करने वाले गुण होते हैं जिनसे आपकी त्वचा में पनप रहे बैक्टीरिया मर जाते हैं और रोमक्षिद्रों की गंदगी निकल जाती हैं।
दो बूँद टी ट्री आयल आधा चम्मच नारियल तेल में मिलाएं और इसे कील मुहांसों पर लगायें। 3 से 4 मिनट बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में एक बार करें और कील मुहांसों से मुक्त त्वचा पाएं।

हल्दी पाउडर
हल्दी पाउडर भी सदियों से इस्तमाल किया जाता रहा है और इसमें एंटीऑक्सीडेंटस होते हैं जिससे आपकी त्वचा अन्दर से स्वस्थ बनती है और रोमक्षिद्र गंदगी से भरते नहीं।
एक चुटकी हल्दी पाउडर 1 छोटा चम्मच गुलाबजल में मिलाएं। इस पेस्ट को कील मुहांसों पर लगायें। 5 मिनट तक लगा रहने दें और उसके बाद ठन्डे पानी से धो लें। इस उपाय को हफ्ते में एक बार करें और त्वचा की समस्या से निजात पाएं।

कच्चा दूध
कच्चे दूध में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो कील मुहांसों की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं।
ठन्डे कच्चे दूध को कील मुहांसों पर लगायें। इसे चेहरे पर 10 मिनट तक लगा रहने दें और उसके बाद ठन्डे पानी से धो लें। हफ्ते में 3 से 4 बार इस उपाय को करें और चेहरे पर फर्क देखें।

Related posts

Leave a Comment