खेलने के स्वास्थ्य लाभ

खेलने के स्वास्थ्य लाभ
* शारीरिक लाभ
लों के दौरान शरीर से अतिरिक्त कैलोरीज़ खर्च हो जाती हैं, जिसके कारण आप तरोता़ज़ा महसूस करते हैं। साइकिल चलाने, तैराकी से लेकर दौड़ना तक अच्छा व्यामयाम है और इससे शरीर में ग्लूलकोज़ का स्तीर ठीक रहता है।

* मानसिक स्वास्थ्य
हर खेल में व्यक्ति किसी खास लक्ष्य की ओर बढ़ता है और इससे व्यक्ति की एकाग्रता में वृद्धि होती है। खेलों से तनाव भी कम होता है।

* अच्छी नींद
अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छी नींद भी बेहद आवश्यक है। खेलों में व्यक्ति थक जाता है और थकान होने पर नींद अच्छी आती है। कहीं अगर आपको नींद नहीं आ रही है, तो अपना पसंदीदा खेल खेलने की आदत बना लें।

आइए जानें कौन से ऐसे खेल हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

* रस्सी कूदना
बचपन में खेली जाने वाली रस्सी कूद बड़े होकर भी बहुत काम आती है। रस्सी कूदन से आपकी सेहत बनी रहती है साथ शरीर पर जमा फैट भी कम होता है। रस्सी कूदने से पैरों के साथ-साथ दिल की भी अच्छी कसरत होती है।

* बैडमिन्टन खेलें
सेहत सुधारने के लिए बैडमिन्टन खेलना भी एक अच्छा विकल्प है। इसे खेलने से आपका मनोरंजन तो होता ही है साथ ही आपकी सेहत भी बनी रहती है। यह आपकी मांसपेशियों के लिए एक अच्छा व्यायाम भी हो सकता है।

* क्रिकेट
खाली समय में घर पर बैठकर टीवी देखने से अच्छा है कि थोड़ा खेल हो जाए। इससे आपका मनोरंजन तो होगा ही साथ में सेहत भी बन जाएगी। भारत में हर किसी को क्रिकेट में तो खास रुचि होती ही है तो इसके लिए आपको ज्यादा प्रेरित करने की भी जरूरत नहीं पड़ती है।

* तैराकी
अपना स्वीमिंग ड्रेस पहनें और तैराकी करें। स्वीमिंग एक बहुत अच्छा व्यायाम है और इससे आप तरोताज़ा महसूस करेंगे।

* साइकिल चलाएं
अपनी साइकिल निकालें और चलाएं यह आप सुबह या शाम को कर सकते हैं। अधिकांश लोगों के लिए 10 – 12 मील/घंटा उचित है परंतु आप ऊंचाई पर साइकिल चलाकर या तेज़ी से साइकिल चलाकर अधिक कैलोरी भी बर्न कर सकते हैं।

* फुटबॉल
मित्रों के साथ कॉफ़ी हाउस में मिलना पुरानी बात है। इसके स्थान पर मित्रों के साथ मिलकर पास के मैदान में फुटबॉल खेला जा सकता है। यह संबंध बढ़ाने का एक आसान तरीका भी है।

Related posts

Leave a Comment