चैन स्नैचिंग और महिला संबंधित अपराधों के प्रति जागरूकता कार्यक्रम का किया गया आयोजन

मुंबई– महिला संबंधित अपराधों को लेकर लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए वसई पश्चिम के विद्यावर्धिनी वर्तक कॉलेज के सी.आर.राजानी हॉल में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत मा.खासदार श्री राजेंद्र गावित, मा.श्री गौरव सिंग पुलिस सुपरिंटेंडेंट पालघर, माननीय अपर पुलिस सुपरिंटेंडेंट वसई, श्री विजयकांत सागर मा.स्थायी समिति सभापति श्री सुदेश चौधरी, द्वारा भारतीय परंपरा के अनुसार दीप को प्रज्वल कर किया गया। कार्यक्रम में मा.पुलिस सुपरिंटेंडेंट(पालघर) इन्होंने महिलाओं को चैन छीन कर भाग जाने वाले चोरों से किस तरह बचा जाए, किन किन लोगों से सतर्क रहा जाए, जैसे मुद्दों पर उनका मार्गदर्शन किया।
उन्होंने वहां मौजूद महिलाओं को आगाह करते हुए उन्हें बताया कि, किस तरह यह चोर अलग-अलग बहानों और तरकीबों से हमला कर सकते हैं जैसे ‘पता पूछने के बहाने पास आकर वह आप पर हमला कर सकते हैं, आगे चेकिंग चल रही है या आगे किसी का खून हो गया है हम पुलिस वाले हैं कह कर वह गहने निकालने के लिए कह सकते हैं, खुद को आपका रिश्तेदार बताकर लूट सकते हैं’ ऐसे ही कई तरीके हैं जिन्हें लेकर वहाँ मौजूद महिलाओं को आगाह किया गया।
आगाह करते हुए उन्होंने बताया कि, कैसे वह इन सारी घटनाओं से बच सकती हैं, ‘जैसे ज्यादा गानों को पहनना टाल दिया जाए, रास्तों पर सतर्कता बर्ती जाए। इतना ही नहीं बल्कि कार्यक्रम में यह भी बताया गया कि अगर ऐसी कोई घटना घट जाए तो तुरंत शोर मचाना चाहिए और आसपास के लोगों से मदद माँगनी चाहिए, तुरंत “१००” पुलिस इमरजेंसी नंबर पर या पालघर दूरध्वनी क्रमांक से संपर्क करना चाहिए।वसई तालुका के पुलिस अफसरों ने २५ चोरों को पकड़ा है, जिनके पास से सोना बरामद किया गया, और सोने की कीमत तकरीबन ३३ लाख रुपए हैं।
राइटर – ममता माली

Related posts

Leave a Comment