सर्दियों में ऐसे बचाइए खुद को सुखी त्वचा से

मुंबई– सर्दियों में त्वचा का सूखना या स्किन का ड्राई होना आम बात है। ऐसा हवे में नमी की कमी से होता है, जिससे बाहर की हवा ठंडी और सुखी होती है, और हमारी त्वचा में मौजूद पानी जल्दी सूखने लगता है। इससे हमारी त्वचा शुष्क और तंग महसूस करती है और परतदार दिखती है
इससे बचने के लिए आपने तरह-तरह की क्रीम, साबुन यहाँ तक की मल्हम और दवाइयां भी इस्तेमाल की होंगी, परंतु इससे बचने के कुछ ऐसे उपाय भी हैं जिनके बारे में आपको शायद ही जानकारी होगी।
यह उपाय बिल्कुल घरेलू और सालों से इस्तेमाल किए जाने वाले हैं इससे त्वचा में नमी बनी रहेगी और त्वचा मुलायम होगी।
१) सूरजमुखी के बीज का तेल– सूरजमुखी के बीज का तेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। त्वचा में जलयोजन(हाइड्रेशन) की समस्या को कम करता है। इसमें विटामिन ई और लिनोलिक एसिड पाया जाता है जो त्वचा को नरम बनाए रखती है।
२)नारियल का तेल– नारियल के तेल का इस्तेमाल करने से भी त्वचा में नरमी बनी रहती है। नारियल के तेल में सैचुरेटेड फैटी एसिड होता है। यह सूखी त्वचा के बीच बने खाली जगह को भरता है और उसे मुलायम बनाता है।
३)दूध पीना– सूखी त्वचा के लिए दूध पीना एक बेहतर उपाय है। इससे त्वचा में सुधार होता है।
४)शहद– बहुत से चर्म रोग के इलाज में शहद का इस्तेमाल किया जाता है। इसके साथ ही यह त्वचा में नरमी पैदा करता है।
५)एलोवेरा– सूखी त्वचा के लिए एलोवेरा जेल बहुत फायदेमंद होता है। इसे सूखी त्वचा पर लगा कर किसी मोजे या दस्ताने से उस जगह को ढक दीजिए, बेहतर होगा यह उपाय आप रात में इस्तेमाल करें और एलोवेरा जेल को पूरी रात लगाए रखें इससे त्वचा मुलायम और तंगहीन लगेगी।
इन उपायों को रोज इस्तेमाल करने से त्वचा के सूखे पन से छुटकारा पाया जा सकता है परंतु इनमें से किसी भी वस्तु से अगर आपको तीवग्राहिता(एलर्जी) हो तो उसका उपयोग ना करें।

राइटर – ममता माली

Related posts

Leave a Comment